July 13, 2024 |

BREAKING NEWS

डेप्ट स्कीम के 25 प्रकरण, 11 राष्ट्रीय लोक अदालत में हल

वर्षों पुराने मामले हल होने से पक्षकार हुए प्रस

Hriday Bhoomi 24

हृदयभूमि हरदा।

गत दिवस जिला न्यायालय हरदा और खिरकिया, टिमरनी के व्यवहार न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत लगाई गई। इसकी सबसे बड़ी एक उपलब्धि यह सामने आ रही है कि इस लोक अदालत में वर्षों पुराने वे प्रकरण भी हल हुए जिन्हें हाईकोर्ट ने अपनी डेब्ट-स्कीम में शामिल किया था। लंबित प्रकरण हल होने से पक्षकारों को भी प्रसन्नता मिली।

जानकारी के अनुसार जिला न्यायालय हरदा में आयोजित लोक अदालत में ऐसे विभिन्न प्रकरणों का भी निराकण हुआ। जिनमें पक्षकार गत कई वर्षों से कोर्ट की पेशी में आ रहे थे। ऐसे मामलों में पक्षकारों को शीघ्र न्याय दिलाने के लिए हाईकोर्ट  जबलपुर द्वारा 25 डेप्ट स्कीम लागू की गई थी। इस लोक अदालत में पक्षकारों को वास्तविक न्यायालय मिलने हेतु  न्यायाधीश संजीव राहंगडाले द्वितीय व्यवहार न्यायाधीश कनिष्ठ खंड हरदा द्वारा पुराने प्रकरणों में पक्षकारों को समझाईश देकर 25 डेप्ट स्कीम के 11 प्रकरणों का निराकण किया।

जमीन विवाद सुलझा –
इसमें भिन्न भिन्न प्रकार के प्रकरणों में से दो दिलचस्प प्रकरण शामिल थे। जिसमें एक प्रकरण में पक्षकारों के मध्य जमीन विवाद विगत 7 वर्षों से लंबित था। इसके  दोनों पक्षकारों द्वारा पृथक-पृथक रूप से एक दूसरे के विरूद्ध वाद दावा दायर किया गया था। न्यायाधीश द्वारा समझाईश दिए जाने पर पक्षकारों द्वारा राजीनामा की ओर कदम बढ़ाया गया। इस तरह वर्षों पुराने इस प्रकरण का पटाक्षेप हुआ।

मारपीट मामले में माफी दी-

इसी तरह मारपीट के एक अन्य 8 वर्ष पुराने मामले में फरियादी योगेश ने अभियुक्तगण को स्वयं माफी देकर प्रकरण के  निराकरण की ओर कदम बढ़ाया। मामले में  आत्मीयता से उभयपक्षों के मध्य समझौता हुआ।


Hriday Bhoomi 24

हमारी एंड्राइड न्यूज़ एप्प डाउनलोड करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.