July 14, 2024 |

BREAKING NEWS

बिजली के तार व खंबों के समीप होली दहन खतरनाक

विद्युत कंपनी के महाप्रबंधक ने ऐसा न करने की सलाह दी

Hriday Bhoomi 24


हरदा/ महाप्रबन्धक मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अनूप सक्सेना ने सभी बिजली उपभोक्ताओं तथा आम नागरिकों से सुरक्षित होलिका दहन के लिये अपील की है। उन्होने बताया कि बिजली के खंभे, ट्रांसफार्मर या फिर बिजली की ऐसी लाइनें जिसमें विद्युत प्रवाहित होती है, उनके नीचे होलिका दहन न करें क्यों कि लाइनों के नीचे होलिका दहन से दुर्घटना की संभावना सदैव बनी रहती है।
महाप्रबन्धक श्री सक्सेना ने सभी विद्युत उपभोक्ताओं से अपील की है कि होलिका दहन बिजली लाइनों से कुछ हटकर अन्य स्थान पर ही करें। आग की लपटों से एल्यूमिनियम तारों एवं बिजली केबल के गलने, जलने और टूटने की संभावना सदैव रहती है। इनके टूटने या गिरने से कोई भी बड़ी अप्रत्याशित घटना घट सकती है। उन्होने अपील है कि होलिका दहन बिजली की चालू लाइनों, उपकरणों से दूर करें और प्रसन्नता से त्यौहार मनाये। ध्यान रहे कि अनेक स्थानों पर बिजली के तार व खंबों के पास दहन करने से अनेक घटनाएं हो चुकी हैं।

*स्वस्थ दांतों के साथ सेल्फी लेकर मनाया ‘‘वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे’’*
हरदा/ वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे के अवसर पर बुधवार को जिला चिकित्सालय हरदा में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में सिविल सर्जन डॉ. मनीष शर्मा ने बताया कि ओरल हाईजीन डेंटल हेल्थ के साथ पूरे शरीर की हेल्थ के लिए जरूरी है, इसकी मदद से दांतो से सड़न और इससे होने वाली बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है। इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. मोनू चौरे ने बताया कि इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों की मुंह की सफाई के प्रति जागरूक करना और ओरल हेल्थ को एक बुनियादी मानव अधिकार के रूप में बढ़ावा देना है। डॉ. चौरे ने कार्यशाला में उपस्थित सभी विद्यार्थियों और आमजन को ओरल स्वास्थ्य रखने संबंधी शपथ दिलाई। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुनील कुमार द्विवेदी ने हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत करते हुए हस्ताक्षर पट्टिका पर लिखे संदेश को जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होने बताया कि तंबाखू खाने और तंबाखू से बने दंत मंजन के प्रयोग से मुख का, गले का केंसर होने की संभावना प्रबल होती है।
शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रियंका छारी ने बचपन से ही बच्चों के दांतों की देखभाल पर जोर दिया। उन्होने बताया कि सभी को केवल मटर के दाने के बराबर पेस्ट ही ब्रश पर लगाना चाहिए उससे ज्यादा पेस्ट नुकसान पहॅुचा सकता है। जिला चिकित्सालय की दंत चिकित्सक डॉ. पूजा पटेल ने दिन में दो बार ब्रश करने की आवश्यकता के संबंध में जानकारी दी। दंत चिकित्सक डॉ जॉनसन सिंह ने दानेदार मंजन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। कार्यक्रम संयोजक जिला समन्वयक आशीष साकल्ले ने बताया कि वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे के अवसर पर जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया है। वहीं पूरे माह ओरल हेल्थ पर जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जावेगा। उन्होने बताया कि महाविद्यालय स्तर पर दंत परीक्षण शिविर एवं जागरूकता कार्यशाला तथा सामुदायिक स्तर पर भी जागरूकता गतिविधि आयोजित की जावेगी। इस दौरान जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों, चिकित्सक, पेरामेडिकल स्टॉफ और नर्सिंग छात्र-छात्राओं ने विश्व ओरल दिवस पर बनाए गए सेल्फी पाईट के संदेश व स्वस्थ दांत के साथ अपनी सेल्फी भी ली।

*पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 25 मार्च तक कर सकते है, आवेदन*
हरदा/ जनजातीय कार्य विभाग द्वारा एमपी टास पोर्टल पर जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों के लिये पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 25 मार्च कर दी गई है। जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग डॉ. कविता आर्य ने पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं के जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों से अपील की है कि यदि उन्होने अभी तक छात्रवृत्ति के लिये आवेदन नहीं किया है तो एमपी टास पोर्टल के माध्यम से 25 मार्च से पूर्व आवेदन कर दें।


Hriday Bhoomi 24

हमारी एंड्राइड न्यूज़ एप्प डाउनलोड करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.