July 13, 2024 |

BREAKING NEWS

नल-जल योजनाओं का जलकर वसूली करेंगी स्व सहायता समूह

महिला स्वसहायता समूहों की बढ़ेगी आय

Hriday Bhoomi 24

  हरदा। जिले की 136 ग्राम पंचायतों में जल जीवन मिशन के तहत पूर्ण हो चुकी नल जल योजनाओं में जलकर की वसूली का कार्य अब पंचायतों के लिए महिला स्वसहायता समूह करेंगे। शनिवार को जिला पंचायत परिसर मे क्षेत्रीय सांसद दुर्गा दास उईके के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और महिला स्व सहायता समूहों के बीच अनुबंध निष्पादित हुआ। इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद श्री उईके ने संबोधित करते हुए कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाएं नल जल योजना के जलकर की वसूली करेंगी, तो उन्हें आय भी प्राप्त होगी जिससे वे आर्थिक रूप से सशक्त होंगी और पंचायत को भी योजना के संचालन के लिए राशि उपलब्ध होगी और पेयजल योजना बेहतर ढंग से संचालित हो सकेगी। कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक डॉ. आरके दोगने, टिमरनी विधायक अभिजीत शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष गजेंद्र शाह, कलेक्टर आदित्य सिंह, जिला पंचायत के सीईओ रोहित सिसोनिया, जिला पंचायत उपाध्यक्ष दर्शन सिंह गहलोत, जिला भाजपा अध्यक्ष राजेश वर्मा, जनपद अध्यक्ष खिरकिया श्रीमती रानू दशरथ पटेल, जिला पंचायत सदस्य कमलेश सेजकर और ललित पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी गण मौजूद थे।


सांसद श्री उईके ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की “लखपति दीदी” की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में जिला प्रशासन का यह सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं का स्थान पुरुषों की तुलना में अधिक सम्मानजनक माना गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण के लिए  योजनाएं संचालित की हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री की “लखपति दीदी परिकल्पना” के तहत आज यहां महिला स्वयं सहायता समूहों के उन्मुखीकरण का यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

  विधायक श्री दोगने ने जलकर वसूली के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को जिम्मेदारी देने के जिला प्रशासन के निर्णय की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से स्वसहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं की जब आय बढ़ती है तो परिवार के सभी सदस्यों का विकास होता है।
    विधायक टिमरनी अभिजीत शाह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि पेयजल पाइप लाइन बिछाने के लिए जो सड़क खोदी गई हैं, उन्हें तत्काल भरवा दें, ताकि ग्रामीणजनों को आवागमन में असुविधा न हो। उन्होंने रेत के अवैध उत्खनन रोकने के लिए भी उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शाह ने इस अवसर पर कहा कि महिलाओं की आय बढ़ेगी, तो परिवार में खुशहाली आएगी। उन्होंने उपस्थित सरपंच व सचिवों से कहा कि जल जीवन मिशन के तहत पेयजल योजनाएं यदि अधूरी हो, तो उन्हें अपने हाथ में ना ले। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि योजना पूर्ण होने पर ही पंचायत को सौंपें।
  नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती कमेडिया ने कहा कि महिलाओं का पूरा जीवन अपने परिवार के लिए समर्पित रहता है। महिलाओं की आय बढ़ेगी तो परिवार भी खुशहाल रहेगा। जनपद अध्यक्ष श्रीमती पटेल ने इस अवसर पर कहा कि स्वसहायता समूह की महिलाएं पेयजल योजनाओं में जलकर की वसूली करेंगी तो पंचायत की आय तो बढ़ेगी ही, साथ ही महिलाएं भी आत्मनिर्भर बनेगी।
  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिसोनिया ने बताया कि महिलाओं द्वारा जलकर की वसूली से पंचायत के पास पेयजल योजना के संधारण के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध होगी, जिससे वह गांव के लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध करा सकेंगे। कार्यक्रम में ग्राम पोखरनी के गणेश स्वसहायता समूह की श्रीमती नंदिनी चौरे व ग्राम बिच्छापुर की काशी बाई ने अपनी सफलता की कहानी सुनाई।पर कहा कि स्वसहायता समूह की महिलाएं पेयजल योजनाओं में जलकर की वसूली करेंगी तो पंचायत की आय तो बढ़ेगी ही, साथ ही महिलाएं भी आत्मनिर्भर बनेगी।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिसोनिया ने कार्यक्रम की संक्षिप्त रूपरेखा बताई। उन्होंने बताया कि महिलाओं द्वारा जलकर की वसूली से पंचायत के पास पेयजल योजना के संधारण के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध होगी, जिससे कि वह गांव के लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध करा सकेंगे।
  कार्यक्रम में पोखरनी के गणेश स्वसहायता समूह की श्रीमती नंदिनी चौरे व बिच्छापुर की काशी बाई ने अपनी सफलता की कहानी सुनाई।


Hriday Bhoomi 24

हमारी एंड्राइड न्यूज़ एप्प डाउनलोड करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.