July 21, 2024 |

BREAKING NEWS

आज परिचय हुआ, कल संबंध भी बनेंगे

ब्राह्मण समाज के युवक-युवती, पालकों का परिचय हुआ

Hriday Bhoomi 24


हरदा। ब्राह्मण समाज युवक युवती पालक परिचय सम्मेलन का शुभारंभ नर्मदापुरम संभाग के प्रसिद्ध संत श्री पं. सोमेश जी परसाई के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। यह कार्यक्रम भगवान परशुराम, राम दरबार तथा हनुमान जी के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।
सर्व ब्राह्मण समाज वेलफेयर सोसाइटी के संस्थापक अध्यक्ष रजनीश शर्मा ने सपत्नीक गुरु पाद पूजन कर कार्यक्रम के लिए आशीर्वाद प्राप्त किया। डॉ. एलएन पाराशर ने परिचय सम्मेलन के महत्व तथा उद्देश्य पर विस्तार से जानकारी आमंत्रित अतिथि तथा उपस्थित विप्र सामाजिक बंधुओं को प्रदान की।
पंच.सोमेश जी परसाई जी द्वारा अपने उदबोधन में ब्राह्मण समाज के गौरव की चर्चा करते हुए कहा कि अपनी संस्कृति एवं संस्कार का पालन करते हुए हमें सर्वे भवन्तु सुखिन के सिद्धांत पर समाज का भला करना होगा।
आज समाज में यह नहीं कि तू दुखी तो मैं सुखी, तू सुखी तो मैं दुखी को मानसिकता को त्यागना होगा। आज हमें तू सुखी तो मैं सुखी, तू दुखी तो मैं दुखी का आचरण अपनाकर बंधुत्व की भावना को बल देना होगा।
परिचय सम्मेलन के आयोजन पर उन्होंने विचार रखते हुए कहा कि विवाह मानव के सौलह संस्कारों में से एक प्रमुख संस्कार है और इसके निमित्त आयोजित परिचय सम्मेलन का आयोजन कुंभ के महत्व के समान है और इस गंगा स्नान में सभी सामाजिक बंधुओं को अपनी सहभागिता एक सामाजिक दायित्व मानते हुए पवित्र भाव से निर्वहन करनी चाहिए।
आज के 75 युवक युवतियों की सहभागिता में लगभग 7परिवारों ने एक दूसरे के परिवार में रिश्तों की डगर में आगे बढ़ने में सहमति दिखाई जो कि आज के आयोजित कार्यक्रम की विशेष उपलब्धि रही।
इसके साथ ही आज सामाजिक घटक अध्यक्ष एवं विशेष उपलब्धि के लिए प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया। संध्या में वेलफेयर का निरंतर चलने वाले कार्यक्रम हनुमान चालीसा का पाठ तथा बच्चों के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति उपरांत आज के कार्यक्रम की समाप्ति की गई।
कार्यक्रम में पुजारी संघ अध्यक्ष लक्ष्मणाचार्य पंडित गणेश शर्मा संगठन के पं.ओमप्रकाश पाराशर, पं.प्रवीण काशिव, पं.कैलाश चतुर्वेदी महिला समिति संरक्षक ज्योति तिवारी, रचना दुबे ने मंच पर सहभागिता की। कार्यक्रम का संचालन पंडित प्रफ्फुल दुबे अरुण शर्मा द्वारा किया गया अंत में आभार कीर्ति तिवारी ने माना।


Hriday Bhoomi 24

हमारी एंड्राइड न्यूज़ एप्प डाउनलोड करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.