July 19, 2024 |

BREAKING NEWS

खराब परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों पर नकेल सकेंगे

नए शिक्षा सत्र में सभी शासकीय स्कूलों पर होगा ध्यान

Hriday Bhoomi 24


नगर प्रतिनिधि हरदा।
शनिवार को जिला पचायत हरदा के सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की अकादमिक समीक्षा बैठक जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित सिसोनिया की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

60% से कम परिणाम पर नोटिस 

उन्होंने कहा कि जिन शालाओं का परीक्षा परिणाम 60 प्रतिशत से कम है उनके शिक्षकों एवं जनशिक्षकों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किये जाएंगे। इस दौरान सबसे खराब परीक्षा परिणाम वाले 10 स्कूलों के परीक्षा परिणाम की समीक्षा भी की गयी। बैठक में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम वाली शालाओं के प्रधान पाठकों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। श्री सिसोनिया ने निर्देश दिये कि आगामी सत्र में जिले के सभी 812 स्कूलों पर फोकस करना है। इसमें सभी जनशिक्षकों को मॉनिटरिंग एवं चौपाल लगाकर शिक्षकों को प्रशिक्षण देना होगा। उन्होंने कहा कि शालाओं की त्रिस्तरीय मॉनिटरिंग कर बच्चों को मुख्यधारा में लाया जाएगा। शाला में शिक्षकों की भी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये गये। उन्होने कहा सभी जन शिक्षकों को अपनी शालाओं में बार-बार अकादमिक मॉनिटरिंग करना चाहिए और शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम आगामी सत्र में लाना है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जनशिक्षा केन्द्र प्रभारियों व प्राचार्य को शालाओ में जाकर निरीक्षण करना होगा। इसके बावजूद परिणाम कम आए तो कार्यवाही की जाएगी।

नोटिस जारी किए 
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने तीनों विकासखण्ड के जनशिक्षक मुकेश शर्मा, नीतिराज चंदेल, गौरीशंकर जबरीया, गौतम गिरी, अनूप शर्मा, आनंद कालकर, ओम प्रकाश चौहान, कालीचरण दास, कैलाश कुमरे अनिल तिमोने, मुकेश कुमार मालवीय  गणेश राठौर का कारण बताओं सूचना पत्र जारी किये जाने के निर्देश दिए।

निर्देश जारी –
बैठक में सीईओ श्री सिसोनिया ने निर्देश दिये कि सभी जनशिक्षक अपने अपने कार्यक्षेत्र की शालाओं में जाकर पढाई के प्रति बच्चों में समझ विकसित करें तथा शिक्षकों को समय पर शाला ना आने पर जिला शिक्षा केन्द्र में शिक्षकों के नाम भेजे ताकि उन पर कार्यवाही की जा सके। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, डाईट प्राचार्य, सभी सहायक परियोजना समन्वयक समस्त बीईओ, निपूण फेलों, जनशिक्षा केन्द्र प्रभारी प्राचार्य, बीआरसी तथा बीएसी एवं जनशिक्षक उपस्थित रहे।


Hriday Bhoomi 24

हमारी एंड्राइड न्यूज़ एप्प डाउनलोड करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.