July 21, 2024 |

BREAKING NEWS

सी-विजिल एप से करें आचरण संहिता उल्लंघन की शिकायत

प्ले स्टोर से मोबाईल में डाॅउनलोड करें एप

Hriday Bhoomi 24


हरदा/ भारत निर्वाचन आयोग ने ‘‘सी-विजिल’’ नामक एक सरल लेकिन प्रभावी मोबाईल एप डिज़ाइन और विकसित की है। यह मोबाईल एप्लीकेशन निर्वाचन के दौरान जागरूकता, विश्वास और आत्मविश्वास पैदा करके नागरिकों के साथ विश्वास आधारित साझेदारी को सुगम बनाता है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार सी-विजिल मोबाईल एप निर्वाचनों के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने जैसे रिश्वतखोरी, मुफ्त उपहार, शराब वितरण, अनुमत्य समय के बाद लाउडस्पीकर बजाने वालों के खिलाफ नागरिकों को रिपोर्ट करने के लिए सशक्त बनाता है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आदित्य सिंह ने बताया कि इस मोबाइल एप का उपयोग करके नागरिक लाइव फोटो या वीडियो कैप्चर तैयार करते हैं। निर्वाचन तंत्र उल्लंघन का साक्ष्यिक सबूत मिलते ही तुरंत कार्रवाही करने के लिए तैयार हो जाता। है। हर सी-विजिल मामले पर कार्यवाही की जाती है और 100 मिनट की समयावधि के दौरान की गई कार्यवाही के साथ वापिस जवाब भेजा जाता है।
*कैसे करें डाउनलोड*
सी-विजिल एप सी-विजिल एप का उपयोग करने के लिए किसी भी नागरिक को सबसे पहले अपने एंड्रायड मोबाइल के प्ले स्टोर या एप्पल मोबाइल के एप स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा। कोई भी नागरिक घटनास्थल से 20 मीटर के अंदर से ली गई फोटो इस एप पर अपलोड कर सकता है। किसी भी नागरिक को 5 मिनट के अंदर सी-विजिल एप पर फोटो अपलोड करनी होगी।
*ऐसे कार्य करेगा एप*
सी-विजिल एप के माध्यम से शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत सर्वप्रथम जिला शिकायत कंट्रोलर  के पास जाएगी। इसके बाद जिला शिकायत कंट्रोलर द्वारा यह शिकायत प्रारंभिक जांच उपरांत सही होने पर फ्लांईंग स्क्वॉड टीम के पास भेजी जाएगी। जांच टीम द्वारा शिकायत की जांच कर कार्यवाही करने के उपरांत यथा-स्थिति का प्रतिवेदन निराकरण अधिकारी को भेजा जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जांच प्रतिवेदन के आधार पर आवश्यक दिशा-निर्देश का प्रतिवेदन संबंधित जांच टीम एफएसटी एवं जिला शिकायत कंट्रोलर को प्राप्त होगा।


Hriday Bhoomi 24

हमारी एंड्राइड न्यूज़ एप्प डाउनलोड करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.