July 19, 2024 |

BREAKING NEWS

कलेक्टर ने विद्यार्थियों को दिलाई मतदान की शपथ*

मतदान के लिए नागरिकों को प्रेरित करने का अभियान

Hriday Bhoomi 24


हरदा/ लोकसभा निर्वाचन के लिए हरदा जिले में 26 अप्रैल को मतदान होगा। इससे इससे पूर्व मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आदित्य सिंह ने महाविद्यालयों व हायर सेकण्ड्री स्कूलों के विद्यार्थियों को लोकसभा निर्वाचन के लिये 26 अप्रैल को मतदान करने की शपथ दिलाई। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित सिसोनिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग संजय त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी व विद्यार्थी उपस्थित थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह ने एन.एस.एस. व एन.सी.सी. के विद्यार्थियों की मतदाता जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर कलेक्ट्रेट से रवाना किया।

यह रैली जिला पंचायत कार्यालय पहुँचकर सम्पन्न हुई। जिला पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों के समूह ने लघु नाटिका के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, नाम कटवाने के संबंध में बताया। विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता संबंधी गीतों का गायन भी इस अवसर पर किया।
*गांव-गांव आयोजित हो रहे जागरूकता कार्यक्रम*
शुक्रवार को ग्राम पंचायत पाहनपाट में ग्रामीण मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन के लिये मतदान करने की शपथ दिलाई गई। ग्राम झालवा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गीत गाकर धात्री माता, गर्भवती महिलाओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। टिमरनी क्षेत्र के ग्राम पोखरनी के आंगनवाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता द्वारा होली उत्सव आयोजित कर उपस्थित महिला एवं किशोरी बालिकाओं को होली उत्सव की शुभकामनाएं देते हुए मतदान करने की अपील की और सभी को लोकसभा निर्वाचन के लिये मतदान की शपथ भी दिलाई गई। ग्राम चारूवा में स्वीप गतिविधियों के तहत रंगोली, मेंहदी व शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा स्थानीय मतदाताओं को जागरूक किया गया।
हरदा, टिमरनी और खिरकिया शहर में जागरूकता कार्यक्रम
खिरकिया के वार्ड क्रमांक 13 के आंगनवाड़ी केन्द्र में रंगोली तथा ‘‘अपना संदेश पहुँचाना’’ गेम सहित अन्य खेलों के माध्यम से महिला मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित किया गया। इसके अलावा खिरकिया के ग्राम भगवानपुरा में मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई। हरदा शहर के विभिन्न वार्डो में डोर टू डोर सर्वे कर मतदान के लिये प्रेरित किया गया तथा मतदान की शपथ दिलाई गई जबकि टिमरनी के आंगनबाड़ी केंद्र धौलपुर कला में मतदाताओं को जागरूक करने के लिये शपथ दिलाई गई तथा नारे लेखन का कार्य भी किया गया।

30 मार्च रंगपंचमी पर स्थानीय अवकाश
हरदा/ कलेक्टर आदित्य सिंह ने जिले में वर्ष 2024 के लिये पूर्व में घोषित किये 3 स्थानीय अवकाशों में आंशिक संशोधन किया है। संशोधित अधिसूचना अनुसार 1 नवम्बर शुक्रवार दीपावली के दूसरे दिन का अवकाश निरस्त कर अब 30 मार्च 2024 शनिवार को रंगपंचमी का स्थानीय अवकाश घोषित किया है।

ज्ञात हो कि 20 अगस्त मंगलवार को भुजरिया पर्व तथा 11 अक्टूबर शुक्रवार को दुर्गा अष्टमी/महानवमी का स्थानीय अवकाश सम्पूर्ण हरदा जिले के लिये पूर्व से घोषित किया गया है। ये अवकाश बैंक एवं कोषालयों पर लागू नहीं होंगे।

विद्युत सुरक्षा के लिये एडवाइजरी 
हरदा/ ग्रामीणजनों को विद्युत सुरक्षा पर नजर रखने विद्युत वितरण कंपनी ने एडवाइजरी जारी की है। ग्रामीण क्षेत्रों में असावधानीवश विद्युत से कई बार अप्रिय घटनाएं घट जाती हैं। गर्मी के मौसम में इस प्रकार की दुर्घटनाओं से कईं बार व्यापक स्तर पर जन-धन की हानि होती हैं। इनसे सुरक्षा के लिए मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने ग्रामीणजनों से सावधानी बरतने की अपील की है। अपील में कहा गया है कि कभी भी विद्युत लाइनों, उपकरणों एवं खंभों से छेड़खानी न करें क्योंकि ऐसा करना विद्युत अधिनियम 2003 के अंतर्गत दण्डनीय अपराध है। थोड़ी सी भी असावधानी या छेड़खानी से बड़े-बड़े खतरे पैदा हो सकते हैं।
ग्रामीणों से अपील की गई है कि ऐसी लाइनें जिनमें विद्युत शक्ति प्रवाहित होती है, उन्हें ऑंधी तूफान या अन्य किसी कारण से टूटने वाले तारों को अकस्मात छूने का प्रयास न करें। इस दौरान जरूरी होगा कि लाइन टूटने की सूचना तत्काल निकटस्थ बिजली कंपनी के अधिकारी को अथवा विद्युत कर्मचारी को दें। इसके लिये आवश्यकतानुसार किसी जिम्मेदार व्यक्तियों को अन्य यात्रियों को चेतावनी देने के लिये निर्देशित कर निुयक्त किया जायें।
किसानों को सलाह दी गई है कि वे खेतों खलिहानों में ऊॅंची-ऊंची घास की गंजी, कटी फसल की ढेरियां, झोपड़ी, मकान अथवा तंबू आदि विद्युत लाइनों के नीचे अथवा अत्यंत समीप न बनायें। विद्युत लाइनों के नीचे से अनाज, भूसे आदि की ऊँची भरी हुई गाड़ियॉं न निकालें, इससे आग लगने एवं जान जाने का खतरा है।
बहुत से स्थानों पर बच्चे पतंग अथवा लंगर का खेल खेलते-खेलते तरह-तरह के धागे और डोर विद्युत लाइनों में फंसा देते हैं, ऐसा करने से उन्हें रोकें। लाइनों में फंसी पतंग निकालने के लिए बच्चों को कभी भी खंभे पर न चढ़ने दें। इससे एक ओर जहां दुर्घटना को टाला जा सकेगा वहीं दूसरी ओर आप होने वाली आर्थिक हानि से भी बच सकेंगे।

भूलेख पोर्टल 1 से 10 अप्रैल तक बंद
हरदा/ प्रदेश में कृषिवर्ष परिवर्तन होने के कारण कार्यालय आयुक्त, भू-अभिलेख ग्वालियर द्वारा संचालित मध्यप्रदेश भूलेख पोर्टल में सेवाएं https://mpbhulekh.gov.in पर 1 से 10 अप्रैल 2024 तक स्थगित रहेंगी। यह जानकारी कार्यालय आयुक्त भू-अभिलेख ग्वालियर द्वारा दी गई है।

खाद्य-औषधि विभाग ने लिये 7 नमूने 
हरदा/ खाद्य एवं औषधि विभाग के दल ने गुरूवार को हरदा व टिमरनी के खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर कुल 7 नमूने लिये। निरीक्षण के दौरान बृजवासी मावा भंडार से मावा, विनय होटल से दही एवं लस्सी, बनिक किराना हरदा से कनफेक्शनरी के 2 तथा आयुष चिल्ड वाटर पोखरनी से पैकेज ड्रिंकिंग वाटर के 2 नमूने लिये।


Hriday Bhoomi 24

हमारी एंड्राइड न्यूज़ एप्प डाउनलोड करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.