July 21, 2024 |

BREAKING NEWS

छात्राएं मायूस: सीएम को लिखी शिकायत भी बेनतीजा

क्यों हैं उत्कृष्ट छात्रावास की बालिकाएं खौफ में

Hriday Bhoomi 24

हरदा। जिला मुख्यालय पर उत्कृष्ट विद्यालय के पीछे बालिका  छात्रावास के ठीक समीप खेल पिच बनाने का काम तेजी पर है। इसके बनने से संवेदनशील क्षेत्र बालिका छात्रावास की शांति तो भंग होगी ही साथ में रहवासी छात्राओं पर असामाजिक तत्वों का खतरा भी बढ़ गया है। इस बारे छात्राओं द्वारा संबंधित विभागीय अधिकारियों और प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इससे अवगत कराया मगर इसके बावजूद पिच निर्माण का कार्य निरंतर जारी है। इससे वे खौफ के साथ-साथ मायूस भी हैं।

छात्राओं ने एक मवाली को पकड़ा

     जानकारी के अनुसार गत 15 मार्च को यहां चल रहे निर्माण की गतिविधियों का लाभ उठाकर दिन के समय एक असामाजिक तत्व निर्माणाधीन पिच के पास बनी बाउंड्री-वाल को लांघकर छात्रावास परिसर में प्रवेश कर गया था। इसे देखकर रहवासी छात्राओं के हंगामा मचाने पर वह वापस भाग गया।

मगर बाउंड्रीवाल की तार फेंसिंग में उसकी जैकेट फंस कर परिसर में गिर गई। इसे छात्राओं द्वारा छात्रावास में जप्त कर रखा गया है। इसी प्रकार अन्य दिन भी एक लड़के ने यहां अवैध प्रवेश कर लिया था। किंतु पकड़े जाने पर उससे माफीनामा लिखवा कर छोड़ दिया गया। इस तरह यहां आए दिन हो रही घटनाओं के चलते रहवासी छात्राएं और स्टाफ खौफ में हैं। यहां पिच बनने के बाद स्थिति और भी गंभीर हो जाएगी। यहां पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम न होने से कभी भी अप्रिय घटना होने की आशंका बनी रहेगी।

*पिच बनने पर क्या होगा*

बताना जरूरी है कि अभी यहां पिच का निर्माण होने दौरान असामाजिक तत्व दिन में ही छात्रावास परिसर में अवैध रूप से प्रवेश करने की कोशिशें कर रहे हैं। जब यह पिच बनकर तैयार हो जाएगी तब इसके बाद यहां रात्रि में भी खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होने से लोगों का काफी मजमा लगेगा। इससे पड़ौस में छात्रावास की शांति भंग होने के साथ छात्राओं की पढ़ाई में काफी खलल होगा। ऐसी स्थिति में यदि कोई मवाली मौका ताड़कर छात्रावास परिसर में प्रवेश कर गया तो छात्राओं को निजी नुकसान पहुंचने की आशंका बनी रहेगी। इस कारण यहां रहने वाली बालिकाएं खौफ में जी रही हैं।

*शिकायत की मगर बेनतीजा*

बताया जाता है कि इन घटनाओं के चलते इस माह विभागीय अधिकारियों को शिकायत कर जिला कलेक्टर कार्यालय में भी प्रतिलिपि भेजी गई। शिकायत बेनतीजा होने पर निराश संजना उईक, सोनाली इवने, दुर्गा कुशवाह, सावित्री भुसारे, राखी प्रजापति, युक्ति यादव, सिया बधानिया, प्रीति कलम, सलोनी देवड़ा, अंजली चावला, गरिमा काजले आदि छात्राओं ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम एक पत्र लिखकर भेजा है। किंतु अब तक कोई कार्रवाई किसी भी स्तर से न होने के कारण बालिकाएं निराश हैं।

 दर्जनों छात्राओं ने की मांग 

  छात्रावास के समीप बन रही पिच से होने वाली समस्याओं को लेकर रहवासी छात्रआछात्रावास के समीप बन रही पिच से होने वाली समस्याओं को लेकर रहवासी छात्रा अक्षत पालवी, कल्पना,
दीपिका, शिवानी, सलोनी वाड़िवा, नयना धुर्वे, काजल, संध्या मर्सकोले, मनीषा, सुनीता नवर, रिद्धि धुर्वे, रश्मि, राधा, रुचिता, समीक्षा प्रजापति, भूमिका, शिवानी चौहान, कुमकुम, कोमल धुर्वे, सपना मालवीय, शिल्पा, अर्चना, अंबिका, नीलम सिलारे, हसु ढोके, सौम्या गौर, वर्षा बिल्लौरे, सरस्वती लोचकर, माया कलम, रुपा इवने, रूपा, विनीता आठनेरे, किरण आदि ने उचित कार्रवाई कर उन्हें सुरक्षित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि हम घर परिवार छोड़कर यहां पढ़ने के लिए रह रहे हैं। मगर हमारी पढ़ाई खराब होने के साथ हमारी सुरक्षा भी खतरे में पड़ जाएगी। इसलिए जिला प्रशासन और मध्यप्रदेश शासन को कोई पहल कर हमें सुरक्षित करना आवश्यक है।

इनका कहना है –
हां मेरे पास छात्राओं की ओर से एक दो शिकायतें आई हैं। इन्हें हमने उच्चाधिकारियों को भेजकर उनसे आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।
      – डाॅ. सरिता तोमर
        प्रभारी प्राचार्य
        डॉ. भीमराव     
      अंबेडकर उत्कृष्ट 
      विद्यालय हरदा।


Hriday Bhoomi 24

हमारी एंड्राइड न्यूज़ एप्प डाउनलोड करें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.